[ccpw id="5"]

HomeCoinsBitcoinएनएफटी क्या है- What is an NFT?

एनएफटी क्या है- What is an NFT?

-

एनएफटी क्या है- What is an NFT?


A non-fungible token (NFT) एक ब्लॉकचैन पर संग्रहीत डेटा की एक अद्वितीय और गैर-विनिमेय इकाई है, जो डिजिटल लेज़र का एक रूप है। NFT को प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य डिजिटल फाइलों जैसे फोटो, वीडियो और ऑडियो के साथ जोड़ा जा सकता है। NFT एक डिजिटल लेज़र का उपयोग प्रामाणिकता का सार्वजनिक प्रमाण पत्र या स्वामित्व का प्रमाण प्रदान करने के लिए करते हैं, लेकिन अंतर्निहित डिजिटल फ़ाइलों के साझाकरण या प्रतिलिपि को प्रतिबंधित नहीं करते हैं। इंटरचेंजबिलिटी (fungibility) की कमी NFT को Bitcoin जैसी blockchain Cryptocurrency से अलग करती है।
NFT ने ब्लॉकचैन लेनदेन को मान्य करने के साथ-साथ कला घोटालों में उनके लगातार उपयोग से जुड़े ऊर्जा लागत और कार्बन पदचिह्न के संबंध में आलोचना की है।  आगे की आलोचनाएं अक्सर गैर-कानूनी अनियमित बाजार में स्वामित्व का प्रमाण स्थापित करने की उपयोगिता को चुनौती देती हैं

विवरण / Description


NFT एक डिजिटल लेज़र पर संग्रहीत डेटा की एक इकाई है, जिसे blockchain कहा जाता है, जिसे बेचा और व्यापार किया जा सकता है।  NFT को एक विशेष डिजिटल या भौतिक संपत्ति (जैसे कि एक फ़ाइल या एक भौतिक वस्तु) और एक निर्दिष्ट उद्देश्य के लिए संपत्ति का उपयोग करने के लिए लाइसेंस के साथ जोड़ा जा सकता है।  एक NFT (और अंतर्निहित परिसंपत्ति का उपयोग, प्रतिलिपि बनाने या प्रदर्शित करने के लिए संबद्ध लाइसेंस) का डिजिटल बाजारों में व्यापार और बिक्री की जा सकती है। NFT व्यापार की गैर-कानूनी प्रकृति आमतौर पर संपत्ति पर स्वामित्व के अनौपचारिक आदान-प्रदान में परिणत होती है जिसका प्रवर्तन के लिए कोई कानूनी आधार नहीं होता है, अक्सर स्थिति प्रतीक के रूप में उपयोग से थोड़ा अधिक प्रदान करता है।
NFT क्रिप्टोग्राफिक टोकन की तरह काम करते हैं, लेकिन Bitcoin या एथेरियम जैसी Cryptocurrency के विपरीत, NFT परस्पर विनिमेय नहीं हैं, इसलिए फंगसेबल नहीं हैं। जबकि सभी Bitcoin समान हैं, प्रत्येक NFT एक अलग अंतर्निहित संपत्ति का प्रतिनिधित्व कर सकता है और इस प्रकार एक अलग मूल्य हो सकता है। NFT तब बनाए जाते हैं जब ब्लॉकचैन क्रिप्टोग्राफिक हैश के स्ट्रिंग रिकॉर्ड, डेटा के एक सेट की पहचान करने वाले वर्णों का एक सेट, पिछले रिकॉर्ड पर इसलिए पहचान योग्य डेटा ब्लॉक की एक श्रृंखला बनाते हैं।  यह क्रिप्टोग्राफ़िक लेनदेन प्रक्रिया प्रत्येक डिजिटल फ़ाइल के प्रमाणीकरण को एक डिजिटल हस्ताक्षर प्रदान करके सुनिश्चित करती है जिसका उपयोग NFT स्वामित्व को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। हालांकि, डेटा लिंक जो विवरण की ओर इशारा करते हैं जैसे कि कला को कहाँ संग्रहीत किया जाता है, लिंक रोट से प्रभावित हो सकते हैं।

NFT क्या है- What is An NFT?


NFT एक अद्वितीय डिजिटल संपत्ति जैसे कला, संगीत, संग्रहणीय, वीडियो या blockchain तकनीक के साथ कुछ और के स्वामित्व को साबित करता है।
NFT stands for non-fungible token। यह एक डराने वाले तकनीकी शब्द की तरह लगता है  लेकिन NFT प्रामाणिकता के सिर्फ डिजिटल प्रमाण पत्र हैं।
यदि आप एक भौतिक पेंटिंग खरीदते हैं, तो आप जानते हैं कि यह वास्तविक है क्योंकि आप कैनवास पर कलाकार के हस्ताक्षर देखते हैं। कोई व्यक्ति पेंटिंग की फोटोकॉपी कर सकता है, लेकिन उसके पास यह नहीं है – आप करते हैं। NFT से पहले, डिजिटल संपत्ति फोटोकॉपी की तरह थी:
आप देख सकते हैं कि किसने कुछ पोस्ट किया है, लेकिन आप यह नहीं देख सकते कि इंस्टाग्राम पोस्ट, Pinterest पिन या रेडिट मेम का मालिक कौन है।
NFT डिजिटल वस्तुओं के लिए एक हस्ताक्षर की तरह हैं: वे कला, संग्रहणीय, संगीत, वीडियो, इन-गेम संपत्ति, और बहुत कुछ जैसी डिजिटल संपत्तियों के स्वामित्व को प्रमाणित करते हैं। भौतिक प्रमाणपत्रों की तरह ही, वे दस्तावेज़:
इसे किसने बनाया
• जब इसे बनाया गया था
• इसे किसने खरीदा (और कब)
• वह कीमत जिसके लिए वह बिका
• अब इसका मालिक कौन है
यह सब एक ब्लॉकचैन के माध्यम से सार्वजनिक है, इसलिए कोई भी आपके प्रत्येक NFT को मूल निर्माता से आपके बटुए तक ट्रेस कर सकता है-और इसकी प्रामाणिकता को सत्यापित कर सकता है लेकिन डिजिटल संपत्ति का मालिक होना “अच्छा है”, एक मजेदार शौक या डिजिटल स्टाम्प संग्रह से कहीं अधिक है:
कुछ NFT डिजिटल या भौतिक अनुभवों को अनलॉक करते हैं, विशिष्ट समुदायों तक पहुंच प्रदान करते हैं, आपको परियोजनाओं में योगदान देते हैं, सॉफ्टवेयर उत्पादों तक प्रीमियम पहुंच प्रदान करते हैं  हम शानदार सुविधाओं को सूचीबद्ध कर सकते हैं, लेकिन वह सूची अंतहीन होगी और हमारे लेखक को इसे पूरा करने की आवश्यकता है कल की बैठक से पहले। टीबीएच, यह तकनीक इतनी नई है, हमने शायद 4.20% उपयोग के मामलों को भी नहीं देखा है।

एक ब्लॉकचैन क्या है- What is a Blockchain?


एक blockchain कंप्यूटर का एक नेटवर्क है जो अपने नेटवर्क में लेन-देन को ट्रैक करता है और एक विशाल खाता बही उत्पन्न करता है जिसके पास क्या (और कितना) है। यह बहुत सारी बीप बूप क्रिया है!
इसलिए यदि आप अपने दोस्तों की अच्छी सलाह को अनदेखा करते हैं और क्रिप्टोपंक पर छह आंकड़े खर्च करते हैं, तो दुनिया भर के कंप्यूटर आपको NFT के नए मालिक के रूप में पुष्टि करते हैं-और सुनिश्चित करते हैं कि यह आपके वॉलेट में बना रहे।
NFT की मेजबानी करने वाले blockchain में शामिल हैं:-
• प्रवाह
• तेजोस
• बहुभुज
• एथेरियम

प्रूफ ऑफ वर्क और प्रूफ ऑफ स्टेक blockchain क्या हैं?/ What Are Proof of Work and Proof of Stake Blockchains?


हमने लगभग तकनीकी शर्तों के साथ काम किया है, बस यहां एक पल के लिए हमारे साथ रहें!
ये दो “आम सहमति तंत्र” अलग-अलग तरीके हैं जिनसे blockchain लेनदेन को मान्य करता है। बड़े तकनीकी अंतर हैं, लेकिन हमने आपको तकनीकी बातचीत से दूर रखने का वादा किया है – तो चलिए बात करते हैं कि आपके लिए क्या मायने रखता है।

मुख्य व्यावहारिक अंतर हैं-The Main Practical Differences Are:-


• कार्य का प्रमाण अत्यंत सुरक्षित और विकेंद्रीकृत है, लेकिन उच्च मात्रा में ऊर्जा की खपत करता है और blockchain को अपेक्षाकृत धीमा बनाता है क्योंकि यह प्रत्येक ब्लॉक को सत्यापित करने के लिए खनिकों और उनके हार्डवेयर पर निर्भर करता है। एथेरियम के मामले में, इससे NFT खरीदने, बेचने या खनन करने के लिए उच्च शुल्क भी लग सकता है।

• प्रूफ ऑफ स्टेक ब्लॉकचैन में आमतौर पर कम शुल्क और उच्च प्रदर्शन होता है क्योंकि ब्लॉक को स्टेकर्स द्वारा प्रकाशित किया जाता है – खनिकों के पीओएस समकक्ष – जो एक स्मार्ट अनुबंध में अपने फंड को लॉक करते हैं। चूंकि ये blockchain अधिक कुशल हैं और इस प्रक्रिया में कोई शोर-शराबा महंगा हार्डवेयर शामिल नहीं है, इसलिए वे कम ऊर्जा की खपत भी करते हैं और कार्बन फुटप्रिंट कम होता है।
जहां तक ​​आप डिजिटल संपत्ति के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, काम के सबूत और स्टेक ब्लॉकचैन के सबूत के बीच कुछ भी नहीं बदलता है।

कॉपीराइट / Copyright


किसी NFT का स्वामित्व टोकन का प्रतिनिधित्व करने वाली किसी भी डिजिटल संपत्ति के लिए स्वाभाविक रूप से कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा अधिकार प्रदान नहीं करता है। जबकि कोई व्यक्ति अपने काम का प्रतिनिधित्व करने वाले NFT को बेच सकता है, NFT के स्वामित्व को बदलने पर खरीदार को कॉपीराइट विशेषाधिकार प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होगी और इसलिए मूल मालिक को उसी काम के अधिक NFT बनाने की अनुमति है। उस अर्थ में, एक NFT केवल स्वामित्व का एक प्रमाण है जो कॉपीराइट से अलग है।कानूनी विद्वान रेबेका टशनेट के अनुसार, “एक अर्थ में, क्रेता वह सब कुछ हासिल कर लेता है जो कला की दुनिया को लगता है कि उन्होंने हासिल किया है। वे निश्चित रूप से अंतर्निहित कार्य के कॉपीराइट के मालिक नहीं हैं जब तक कि इसे स्पष्ट रूप से स्थानांतरित नहीं किया जाता है।” व्यवहार में, NFT खरीदार आम तौर पर अंतर्निहित कलाकृति का कॉपीराइट प्राप्त नहीं करते हैं।

प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग / Technology Applications


एक NFT की विशिष्ट पहचान और स्वामित्व ब्लॉकचैन लेज़र के माध्यम से सत्यापित किया जा सकता है। NFT का स्वामित्व अक्सर अंतर्निहित डिजिटल संपत्ति का उपयोग करने के लाइसेंस से जुड़ा होता है, लेकिन आम तौर पर खरीदार को कॉपीराइट प्रदान नहीं करता है। कुछ समझौते केवल व्यक्तिगत, गैर-व्यावसायिक उपयोग के लिए लाइसेंस प्रदान करते हैं, जबकि अन्य लाइसेंस भी अंतर्निहित डिजिटल संपत्ति के व्यावसायिक उपयोग की अनुमति देते हैं।

Digital art / डिजिटल कला


NFT के अद्वितीय हस्ताक्षर और स्वामित्व को सुनिश्चित करने की blockchain की क्षमता के कारण, डिजिटल कला NFT के लिए एक प्रारंभिक उपयोग का मामला था। कलाकार माइक विंकेलमैन  की डिजिटल कलाकृति एवरीडेज़: द फर्स्ट 5000 डेज़, 2021 में 69.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिकी। जेफ कून्स और डेविड हॉकनी द्वारा क्रमशः काम करने के बाद, जीवित कलाकार द्वारा किसी काम के लिए यह तीसरी सबसे बड़ी नीलामी कीमत थी।
ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी का उपयोग पहले से मौजूद भौतिक कलाकृतियों को सार्वजनिक रूप से पंजीकृत करने और प्रमाणित करने के लिए भी किया गया है ताकि उन्हें जालसाजी से अलग किया जा सके और भौतिक ट्रैकर्स या लेबल के माध्यम से उनके स्वामित्व को सत्यापित किया जा सके।
क्रॉसरोड नामक एक और बीपल पीस, 10 सेकंड का वीडियो जिसमें एनिमेटेड पैदल चलने वालों को डोनाल्ड ट्रम्प के एक आंकड़े से आगे बढ़ते हुए दिखाया गया है, मार्च 2021 में निफ्टी गेटवे पर 6.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिका।
क्यूरियो कार्ड्स, 30 अद्वितीय कार्डों का एक डिजिटल सेट, जिसे एथेरियम blockchain पर पहला NFT कला संग्रहणीय माना जाता है, क्रिस्टी के युद्ध के बाद की नीलामी में $1.2 मिलियन में बेचा गया। लॉट में कार्ड “17b”, एक डिजिटल “मिसप्रिंट” (जिसकी एक श्रृंखला गलती से बनाई गई थी) शामिल थी।
एथररॉक्स और क्रिप्टोपंक्स सहित कुछ NFT संग्रह जनरेटिव आर्ट के उदाहरण हैं, जहां विभिन्न संयोजनों में सरल चित्र घटकों के चयन को जोड़कर कई अलग-अलग छवियां बनाई जा सकती हैं।
मार्च 2021 में, ब्लॉकचैन कंपनी इंजेक्टिव प्रोटोकॉल ने अंग्रेजी भित्तिचित्र कलाकार बैंकी से $95,000 का मूल स्क्रीन प्रिंट खरीदा, जिसका नाम मोरोंस (व्हाइट) था, और किसी को इसे सिगरेट लाइटर से जलाते हुए फिल्माया गया था, जिसमें वीडियो का खनन किया गया था और एक NFT के रूप में बेचा गया था।  जिस व्यक्ति ने कलाकृति को नष्ट किया, जिसने खुद को “बर्न्ट बैंकी” कहा, ने इस अधिनियम को कला के एक भौतिक कार्य को NFT अंतरिक्ष में स्थानांतरित करने के तरीके के रूप में वर्णित किया।
जून 2021 में, सोथबी ने “नेटिवली डिजिटल” की मेजबानी की, नीलामी घर में पहली क्यूरेटेड NFT बिक्री।

फ़िल्म / Film


मई 2018 में, 20थ सेंचुरी फॉक्स ने एटम टिकट्स के साथ भागीदारी की और फिल्म को बढ़ावा देने के लिए सीमित-संस्करण डेडपूल 2 डिजिटल पोस्टर जारी किए। वे OpenSea और GFT एक्सचेंज से उपलब्ध थे।मार्च 2021 में एडम बेंजीन की 2015 की डॉक्यूमेंट्री क्लाउड लैंज़मैन: स्पेक्टर्स ऑफ़ द शोह NFT के रूप में नीलाम होने वाली पहली मोशन पिक्चर और डॉक्यूमेंट्री फिल्म बन गई।
NFT का उपयोग करते हुए फिल्म उद्योग में अन्य परियोजनाओं में यह घोषणा शामिल है कि गॉडज़िला बनाम कोंग के लिए एक विशेष NFT कलाकृति संग्रह जारी किया जाएगा  और निर्देशक केविन स्मिथ ने अप्रैल 2021 में घोषणा की कि उनकी आगामी हॉरर फिल्म किलरॉय वाज़ हियर को NFT के रूप में रिलीज़ किया जाएगा। .[58] रिक डगडेल द्वारा निर्देशित और एंथनी हॉपकिंस अभिनीत 2021 की फिल्म जीरो कॉन्टैक्ट को भी NFT के रूप में रिलीज़ किया गया था।
अप्रैल 2021 में, ग्रेग लियोनार्ड द्वारा रचित फिल्म ट्रायम्फ के स्कोर से जुड़े एक NFT को फीचर फिल्म स्कोर के लिए पहले NFT के रूप में ढाला गया था।
नवंबर 2021 में, फिल्म निर्देशक क्वेंटिन टारनटिनो ने पल्प फिक्शन के बिना कटे दृश्यों के आधार पर सात NFT जारी किए। बाद में मिरामैक्स ने एक मुकदमा दायर किया जिसमें दावा किया गया कि उनके फिल्म अधिकारों का उल्लंघन किया गया था

संगीत / Music


blockchain और नेटवर्क को सक्षम करने वाली तकनीक ने संगीतकारों को अपने काम को अपूरणीय टोकन के रूप में टोकन और प्रकाशित करने का अवसर दिया है। जैसे-जैसे 2021 में उनकी लोकप्रियता बढ़ी, NFT का इस्तेमाल कलाकारों और टूरिंग संगीतकारों द्वारा 2020 की COVID-19 महामारी के कारण खोई हुई आय को वापस पाने के लिए किया गया। फरवरी 2021 में, NFT ने संगीत उद्योग के भीतर लगभग 25 मिलियन डॉलर की कमाई की। 28 फरवरी, 2021 को, इलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीतकार 3एलएयू ने अपने अल्ट्रावायलेट एल्बम की तीन साल की सालगिरह के उपलक्ष्य में कुल 11.7 मिलियन डॉलर में 33 NFT का एक संग्रह बेचा। 3 मार्च, 2021 को, रॉक बैंड किंग्स ऑफ लियोन NFT के रूप में एक नए एल्बम, व्हेन यू सी योरसेल्फ के रिलीज की घोषणा करने वाला पहला व्यक्ति बन गया, जिसने बिक्री में $ 2 मिलियन की कमाई की। NFT का उपयोग करने वाले अन्य संगीतकारों में अमेरिकी रैपर लिल पंप, दृश्य कलाकार शेपर्ड फेयरी, रिकॉर्ड निर्माता माइक डीन, और रैपर एमिनेम के सहयोग से शामिल हैं।

अन्य उपयोग/ Other Uses


NFT के साथ कई इंटरनेट मेम जुड़े हुए हैं, जिन्हें उनके रचनाकारों या उनके विषयों द्वारा बनाया और बेचा गया था।  उदाहरणों में शामिल हैं डोगे, एक शीबा इनु कुत्ते की एक छवि जिसका NFT जून 2021 में $4 मिलियन में बेचा गया था,साथ ही चार्ली बिट माई फिंगर, न्यान कैट और डिजास्टर गर्ल।
कुछ निजी ऑनलाइन समुदायों का गठन कुछ NFT रिलीज के स्वामित्व की पुष्टि के आसपास किया गया है।
कुछ आभासी दुनिया, जिन्हें अक्सर मेटावर्स के रूप में विपणन किया जाता है, ने NFT को आभासी वस्तुओं और आभासी अचल संपत्ति के व्यापार के साधन के रूप में शामिल किया है।
कुछ अश्लील कृतियों को NFT के रूप में बेचा गया है, हालांकि NFT बाजारों से अश्लील सामग्री के प्रति शत्रुता ने रचनाकारों के लिए महत्वपूर्ण कमियां प्रस्तुत की हैं।
मई 2021 में, यूसी बर्कले ने घोषणा की कि वह दो नोबेल पुरस्कार विजेता आविष्कारों के लिए पेटेंट के खुलासे के लिए NFT की नीलामी करेगा: सीआरआईएसपीआर-कैस9 जीन एडिटिंग और कैंसर इम्यूनोथेरेपी। विश्वविद्यालय इन आविष्कारों के लिए पेटेंट का स्वामित्व जारी रखेगा, क्योंकि NFT केवल विश्वविद्यालय पेटेंट प्रकटीकरण फॉर्म से संबंधित है, विश्वविद्यालय द्वारा आविष्कारों का खुलासा करने के लिए शोधकर्ताओं के लिए उपयोग किया जाने वाला एक आंतरिक रूप।

किसी भी प्रकार के आयोजन के लिए टिकटों को NFT के रूप में बिक्री के लिए सुझाया गया है। इस तरह के प्रस्ताव आयोजन के आयोजकों या कलाकारों को पुनर्विक्रय पर रॉयल्टी प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं।
पहला श्रेय दिया गया राजनीतिक विरोध NFT (“समकालीन लिथुआनिया का प्रतीक नाजी स्मारक का विनाश”) 8 अप्रैल, 2019 को प्रोफेसर स्टैनिस्लोवास टॉमस द्वारा फिल्माया गया एक वीडियो था, और 29 मार्च, 2021 को बनाया गया था। वीडियो में, टॉमस एक स्लेजहैमर का उपयोग नष्ट करने के लिए करता है नाजी युद्ध अपराधी जोनास नोरिका के सम्मान में लिथुआनियाई विज्ञान अकादमी पर स्थित राज्य प्रायोजित लिथुआनियाई पट्टिका।

ब्लॉकचेन में मानक / Standards in Blockchains


विभिन्न blockchain उपयोग-मामलों का समर्थन करने के लिए विशिष्ट टोकन मानक बनाए गए हैं। एथेरियम अपने ईआरसी-721 मानक के साथ NFT का समर्थन करने वाला पहला blockchain था और वर्तमान में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। कई अन्य blockchain ने अपनी बढ़ती लोकप्रियता के साथ NFT के लिए समर्थन जोड़ने या जोड़ने की योजना बनाई है।
Ethereum
ERC-721 एथेरियम blockchain पर अपूरणीय डिजिटल संपत्ति का प्रतिनिधित्व करने वाला पहला मानक था। ERC-721 एक अंतर्निहित सॉलिडिटी स्मार्ट अनुबंध मानक है, जिसका अर्थ है कि डेवलपर्स संदर्भ कार्यान्वयन से कॉपी करके नए ERC-721-अनुरूप अनुबंध बना सकते हैं। ERC-721 मुख्य तरीके प्रदान करता है जो एक विशिष्ट पहचानकर्ता के मालिक को ट्रैक करने की अनुमति देता है, साथ ही मालिक के लिए संपत्ति को दूसरों को हस्तांतरित करने का एक अनुमत तरीका प्रदान करता है।
ERC-1155 मानक “अर्ध-फंगिबिलिटी” प्रदान करता है, साथ ही ERC-721 कार्यक्षमता के लिए एक एनालॉग प्रदान करता है (जिसका अर्थ है कि ERC-721 संपत्ति ERC-1155 का उपयोग करके बनाई जा सकती है)। ईआरसी-721 के विपरीत जहां एक अद्वितीय आईडी एक एकल संपत्ति का प्रतिनिधित्व करती है, एक ईआरसी-1155 टोकन की अनूठी आईडी संपत्ति के एक वर्ग का प्रतिनिधित्व करती है, और एक विशेष बटुए के वर्ग की मात्रा का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक अतिरिक्त मात्रा क्षेत्र है। ] एक ही वर्ग के अंतर्गत संपत्तियां विनिमेय हैं, और उपयोगकर्ता किसी भी राशि की संपत्ति को दूसरों को हस्तांतरित कर सकता है। क्योंकि एथेरियम में वर्तमान में उच्च लेनदेन शुल्क (गैस शुल्क के रूप में जाना जाता है), एथेरियम के लिए परत 2 समाधान सामने आए हैं जो NFT का भी समर्थन करते हैं:
अपरिवर्तनीय एक्स – अपरिवर्तनीय एक्स एथेरियम के लिए एक परत 2 प्रोटोकॉल है जिसे विशेष रूप से NFT के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेनदेन के लिए गैस शुल्क को समाप्त करने के लिए जेडके रोलअप का उपयोग करता है।
पॉलीगॉन – पूर्व में मैटिक नेटवर्क के रूप में जाना जाता है, पॉलीगॉन एक प्रूफ-ऑफ-स्टेक blockchain है जो ओपनसी जैसे प्रमुख NFT मार्केटप्लेस द्वारा समर्थित है।

अन्य ब्लॉकचेन / Other Blockchains


  • Bitcoin कैश – Bitcoin कैश NFT का समर्थन करता है और जंगल NFT मार्केटप्लेस को शक्ति प्रदान करता है।
    • कार्डानो – कार्डानो ने मार्च 2021 के अपडेट के साथ देशी टोकन पेश किए जो स्मार्ट अनुबंधों के बिना NFT के निर्माण को सक्षम बनाता है। कार्डानो NFT मार्केटप्लेस में सीNFT और थियोस शामिल हैं।
    • फ्लो – फ्लो ब्लॉकचैन, जो प्रूफ ऑफ स्टेक सर्वसम्मति मॉडल का उपयोग करता है, NFT का समर्थन करता है। क्रिप्टोकरंसी भविष्य में एथेरियम से फ्लो में स्विच करने की योजना बना रही है।
    • गोचैन – गोचैन, एक blockchain जो खुद को ‘पर्यावरण के अनुकूल’ के रूप में पेश करता है, ज़ीरोमिंट NFT बाज़ार और वीवी ऐप को शक्ति प्रदान करता है।
  • सोलाना – सोलाना ब्लॉकचैन अपूरणीय टोकन का भी समर्थन करता है।
    • Tezos – Tezos एक blockchain नेटवर्क है जो हिस्सेदारी के प्रमाण पर काम करता है और NFT कला की बिक्री का समर्थन करता है।

इतिहास-History


प्रारंभिक इतिहास (2014-2017)-Early History (2014–2017)

• पहला ज्ञात “NFT”, क्वांटम, केविन मैककॉय और अनिल डैश द्वारा मई 2014 में बनाया गया था, जिसमें मैककॉय की पत्नी जेनिफर द्वारा बनाई गई एक वीडियो क्लिप शामिल थी। न्यू यॉर्क शहर के न्यू म्यूज़ियम में सेवन ऑन सेवन सम्मेलन के लिए एक लाइव प्रस्तुति के दौरान मैककॉय ने नेमकोइन ब्लॉकचैन पर वीडियो पंजीकृत किया और इसे $ 4 के लिए डैश को बेच दिया। मैककॉय और डैश ने प्रौद्योगिकी को “मुद्रीकृत ग्राफिक्स” के रूप में संदर्भित किया। एक अपूरणीय, व्यापार योग्य blockchain मार्कर स्पष्ट रूप से ऑन-चेन मेटाडेटा (नामकोइन द्वारा सक्षम) के माध्यम से कला के एक अद्वितीय कार्य से जुड़ा हुआ था। यह अन्य blockchain और काउंटरपार्टी के बहु-इकाई, फंगसिबल, मेटाडेटा-रहित “रंगीन सिक्कों” के विपरीत है।
• अक्टूबर 2015 में, पहली NFT परियोजना, ईथेरिया, को लॉन्च किया गया और एथेरियम blockchain के लॉन्च के तीन महीने बाद, लंदन में डेवकॉन 1 में प्रदर्शित किया गया, एथेरियम का पहला डेवलपर सम्मेलन। इथेरिया की 457 खरीद योग्य और व्यापार योग्य हेक्सागोनल टाइलों में से अधिकांश 13 मार्च, 2021 तक पांच साल से अधिक समय तक बिना बिके रहीं, जब NFT में नए सिरे से रुचि ने खरीदारी उन्माद को जन्म दिया। 24 घंटों के भीतर, वर्तमान संस्करण की सभी टाइलें और एक पूर्व संस्करण, प्रत्येक को 1 ETH (लॉन्च के समय $0.43) में हार्डकोड किया गया, कुल $1.4 मिलियन में बेचा गया।

  • शब्द “NFT” ने केवल ERC-721 मानक के साथ मुद्रा प्राप्त की, जिसे पहले 2017 में Ethereum GitHub के माध्यम से प्रस्तावित किया गया था, उस वर्ष विभिन्न NFT परियोजनाओं के लॉन्च के बाद। इनमें क्यूरियो कार्ड्स, क्रिप्टोपंक्स (अद्वितीय कार्टून चरित्रों के व्यापार के लिए एक परियोजना, एथेरियम blockchain पर अमेरिकी स्टूडियो लार्वा लैब्स द्वारा जारी) और डीसेंट्रलैंड प्लेटफॉर्म शामिल हैं। मूल प्रस्ताव में सभी तीन परियोजनाओं को दुर्लभ पेपे ट्रेडिंग कार्ड के साथ संदर्भित किया गया था।

जन जागरूकता (2017-2021) / Public Awareness (Late 2017–2021)


  • NFT में जन जागरूकता क्रिप्टोकरंसी की सफलता के साथ शुरू हुई, एक ऑनलाइन गेम जहां खिलाड़ी आभासी बिल्लियों को अपनाते हैं और उनका व्यापार करते हैं। रिलीज होने के तुरंत बाद, परियोजना वायरल हो गई, जिसमें 12.5 मिलियन डॉलर का निवेश जुटाया गया, जिसमें कुछ बिल्ली के बच्चे $100,000 से अधिक में बिके। इसकी सफलता के बाद, क्रिप्टोकरंसीज को ईआरसी-721 मानक में जोड़ा गया, जिसे जनवरी 2018 में बनाया गया था (और जून में अंतिम रूप दिया गया), [103] और “अपूरणीय टोकन” के संदर्भ में “NFT” शब्द के उपयोग की पुष्टि की।
    • 2018 में, ब्लॉकचैन-आधारित आभासी दुनिया, Decentraland, जिसने पहली बार अगस्त 2017 में अपने टोकन बेचे थे, ने प्रारंभिक सिक्के की पेशकश में $26 मिलियन जुटाए, और सितंबर 2018 तक $20 मिलियन की आंतरिक अर्थव्यवस्था थी।क्रिप्टोकरंसीज की सफलता के बाद, मार्च 2018 में इसी तरह का एक और NFT-आधारित ऑनलाइन गेम एक्सी इन्फिनिटी लॉन्च किया गया था, जो मई 2021 में सबसे महंगा NFT संग्रह बन गया।
    • 2019 में, नाइके ने क्रिप्टोकिक्स नामक एक प्रणाली का पेटेंट कराया जो भौतिक स्नीकर्स की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए NFT का उपयोग करेगा और ग्राहक को जूते का एक आभासी संस्करण देगा।
    • 2020 की शुरुआत में, क्रिप्टोकरंसीज, डैपर लैब्स के विकासकर्ता ने एनबीए टॉपशॉट का बीटा संस्करण जारी किया, जो एनबीए हाइलाइट्स के टोकनयुक्त संग्रहणीय वस्तुओं को बेचने के लिए एक परियोजना है।परियोजना को फ्लो के शीर्ष पर बनाया गया था, एथेरियम की तुलना में एक नया और अधिक कुशल blockchain। उस वर्ष बाद में, परियोजना को जनता के लिए जारी किया गया और 28 फरवरी, 2021 तक सकल बिक्री में $230 मिलियन से अधिक की सूचना दी गई।
    • NFT बाजार ने 2020 के दौरान तेजी से विकास का अनुभव किया, जिसका मूल्य तीन गुना बढ़कर $250 मिलियन हो गया।2021 के पहले तीन महीनों में, NFT पर $200 मिलियन से अधिक खर्च किए गए।

NFT खरीदारी में उछाल (2021-वर्तमान)-NFT Buying Surge (2021–Present)


  • 2021 के शुरुआती महीनों में, कई हाई-प्रोफाइल बिक्री के बाद NFT में रुचि बढ़ गई। फरवरी 2021 में NFT की बिक्री में संगीतकार ग्रिम्स द्वारा बनाई गई डिजिटल कला, न्यान कैट मेम का एक NFT, और उनके एल्बम अल्ट्रावायलेट को बढ़ावा देने के लिए 3 एलएयू द्वारा बनाए गए NFT शामिल हैं। मार्च 2021 में अधिक प्रचारित NFT बिक्री की गई, जिसमें किंग्स ऑफ लियोन एल्बम व्हेन यू सी योरसेल्फ को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया एक NFT शामिल था, माइक विंकेलमैन के एक डिजिटल काम की 69.3 मिलियन डॉलर की बिक्री जिसे एवरीडेज: द फर्स्ट 5000 कहा जाता है। डेज़, और ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी द्वारा बनाया गया एक NFT जो उनके पहले ट्वीट का प्रतिनिधित्व करता है।
    • NFT के लिए सट्टा बाजार ने अधिक निवेशकों को अधिक मात्रा और दरों पर व्यापार करने के लिए प्रेरित किया है। NFT की खरीदारी में उछाल को विशेषज्ञों ने आर्थिक बुलबुला कहा, जिन्होंने इसकी तुलना डॉट-कॉम बुलबुले से भी की। अप्रैल 2021 के मध्य तक, ऐसा प्रतीत होता है कि मांग में काफी कमी आई है, जिससे कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट आई है; ब्लूमबर्ग बिजनेसवीक द्वारा शुरुआती खरीदारों के बारे में बताया गया कि उन्होंने “बेहद अच्छा प्रदर्शन किया”। वर्ल्ड वाइड वेब के स्रोत कोड का एक NFT, इंटरनेट आविष्कारक कंप्यूटर वैज्ञानिक सर टिम बर्नर्स-ली को श्रेय दिया गया, जून 2021 में लंदन में सोथबी द्वारा नीलाम किया गया था, और यूएस $ 5.4 मिलियन में बेचा गया था।
  • सितंबर 2021 में, सोथबी ने 24.4 मिलियन डॉलर में 101 बोरेड एप याच क्लब NFT का एक बंडल बेचा। 1 अक्टूबर, 2021 को, क्रिस्टी ने ETH393 (उस समय $1.3 मिलियन) के लिए क्यूरियो कार्ड्स का एक पूरा सेट, साथ ही “17b” मिसप्रिंट नीलाम किया – ईथर में पहली बार किसी नीलामी में लाइव बोली लगाई गई थी। उस महीने के अंत में एक सोथबी की बिक्री में एक क्रिप्टोपंक, विभिन्न बिल्ली-आधारित NFT और एक दुर्लभ पेपे, पेपेनोपोलोस, 2016 शामिल था, जो $3.6m में बिका। यह सोथबी के “मेटावर्स” पर आयोजित पहली नीलामी थी, जो विशेष रूप से NFT संग्राहकों को समर्पित एक मंच है, जिसका उद्देश्य द्विवार्षिक कार्यक्रम बनना है।

लोकप्रिय संस्कृति / Popular Culture


  • सैटरडे नाइट लाइव के 27 मार्च, 2021 के एपिसोड पर एक कॉमेडी स्किट में अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन को रैप के माध्यम से NFT की व्याख्या करने वाले पात्रों को दिखाया गया, जैसा कि केट मैकिनॉन द्वारा निभाया गया था।
    • 2021 पैरामाउंट टेलीविजन फिल्म साउथ पार्क: पोस्ट कोविड: द रिटर्न ऑफ कोविद ने 2061 में NFT खरीदने के लिए लोगों को बरगलाते हुए उनके डॉ। कैओस व्यक्तित्व में बटर स्टॉच का एक वयस्क संस्करण दिखाया। हालांकि फिल्म उन्हें एक खराब निवेश के रूप में चित्रित करती है, लेकिन वह बड़ा हो गया है उन्हें बेचने में इतना माहिर कि वह एक मानसिक संस्थान में बंद है।

मुद्दे और आलोचनाएं / Issues And Criticisms


 भंडारण ऑफ-चेन / Storage off-chain

  • डिजिटल कला से जुड़े NFT आमतौर पर फ़ाइल को उसके आकार के कारण ब्लॉकचैन पर संग्रहीत नहीं करते हैं। टोकन एक तरह से स्वामित्व के प्रमाण पत्र के समान कार्य करता है, जिसमें एक वेब पता विचाराधीन कला की ओर इशारा करता है, जिससे कला अभी भी लिंक रोट के अधीन है। क्योंकि NFT कार्यात्मक रूप से अंतर्निहित कलाकृतियों से अलग होते हैं, कोई भी आसानी से NFT की छवि की एक प्रति सहेज सकता है, लोकप्रिय रूप से राइट क्लिक के माध्यम से। NFT समर्थक NFT कलाकृति के इस दोहराव को “राइट-क्लिकर मानसिकता” के रूप में नापसंद करते हैं, जिसमें एक कलेक्टर एक खरीदे गए NFT के मूल्य की तुलना एक स्टेटस सिंबल के मूल्य से करता है “यह दिखाने के लिए कि वे इतना भुगतान कर सकते हैं”।
    • “राइट-क्लिकर मानसिकता” वाक्यांश इसकी शुरूआत के बाद वायरल रूप से फैल गया, विशेष रूप से उन लोगों के बीच जो NFT बाज़ार की आलोचना करते थे जिन्होंने इस शब्द का इस्तेमाल NFT द्वारा समर्थित डिजिटल कला को आसानी से पकड़ने की क्षमता को दिखाने के लिए किया था। इस आलोचना को ऑस्ट्रेलियाई प्रोग्रामर जेफ्री हंटले ने बढ़ावा दिया, जिन्होंने “द NFT बे” बनाया, जिसे द पाइरेट बे के बाद तैयार किया गया था। NFT Bay ने एक टोरेंट फ़ाइल का विज्ञापन किया, जिसमें 19 टेराबाइट्स की डिजिटल कला NFT छवियों को शामिल करने का दावा किया गया था। हंटले ने अपने काम की तुलना पॉलीन पैंट्सडाउन की एक कला परियोजना से की, और आशा व्यक्त की कि यह साइट उपयोगकर्ताओं को NFT क्या है और क्या नहीं, इस बारे में शिक्षित करने में मदद करेगी।

पर्यावरणीय चिंता / Environmental concerns


  • NFT की खरीद और बिक्री उच्च ऊर्जा उपयोग, और इसके परिणामस्वरूप blockchain लेनदेन से जुड़े ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के विवाद में उलझी हुई है। इसका एक प्रमुख पहलू एथेरियम जैसे नेटवर्क पर ब्लॉकचैन लेनदेन को विनियमित और सत्यापित करने के लिए आवश्यक प्रूफ-ऑफ-वर्क प्रोटोकॉल है, जो बड़ी मात्रा में बिजली की खपत करता है; किसी दिए गए NFT लेनदेन के कार्बन पदचिह्न का अनुमान लगाना शामिल है blockchain पर उस लेनदेन को स्थापित करने के तरीके के बारे में कई तरह की धारणाएं, blockchain खनिकों का आर्थिक व्यवहार (और उनके खनन उपकरण की ऊर्जा मांग), और साथ ही इन पर उपयोग की जा रही अक्षय ऊर्जा की मात्रा। नेटवर्क। वैचारिक प्रश्न भी हैं, जैसे कि क्या NFT खरीद के लिए कार्बन फुटप्रिंट अनुमान में अंतर्निहित नेटवर्क की चल रही ऊर्जा मांग के कुछ हिस्से को शामिल करना चाहिए, या उस विशेष खरीद के केवल मामूली प्रभाव को शामिल करना चाहिए। इसके लिए जिस सादृश्य का वर्णन किया गया है, वह किसी दी गई एयरलाइन की उड़ान में एक अतिरिक्त यात्री के साथ जुड़े पदचिह्न हैं।
    • कुछ और हालिया NFT प्रौद्योगिकियां वैकल्पिक सत्यापन प्रोटोकॉल का उपयोग करती हैं, जैसे कि हिस्सेदारी का प्रमाण, जिसमें किसी दिए गए सत्यापन चक्र के लिए बहुत कम ऊर्जा उपयोग होता है। बिजली को कम करने के अन्य तरीकों में NFT की ढलाई के हिस्से के रूप में ऑफ-चेन लेनदेन का उपयोग शामिल है। कई NFT कला स्थल भी इन चिंताओं को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, और कुछ निम्न संबद्ध पदचिन्हों के साथ प्रौद्योगिकियों और प्रोटोकॉल का उपयोग करने की ओर बढ़ रहे हैं। अन्य अब NFT खरीदारी करते समय कार्बन ऑफ़सेट खरीदने के विकल्प की अनुमति देते हैं, हालांकि इसके पर्यावरणीय लाभों पर प्रश्नचिह्न लगा दिया गया है। कुछ उदाहरणों में, NFT कलाकारों ने कार्बन उत्सर्जन योगदान को सीमित करने के लिए अपने स्वयं के कुछ कार्यों को बेचने के विरुद्ध निर्णय लिया है।
    • कलाकार और खरीदार की फीसArtist and buyer fees
    • बिक्री मंच कलाकारों और खरीदारों से ढलाई, लिस्टिंग, दावा और द्वितीयक बिक्री के लिए शुल्क लेते हैं। मार्च 2021 में NFT बाजारों का विश्लेषण, बीपल के “एवरीडेज़: द फर्स्ट 5000 डेज़” के 69.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिकने के तुरंत बाद, पाया गया कि अधिकांश NFT कलाकृतियाँ $200 से कम में बिक रही थीं, तीसरी की बिक्री $100 से कम थी। $100 से कम बेचने वाले उस राशि के 72.5 और 157.5 प्रतिशत के बीच नेटवर्क उपयोग शुल्क का भुगतान कर रहे थे, जिसका अर्थ है कि ऐसे कलाकार बिक्री में किए जाने वाले शुल्क की तुलना में औसतन अधिक पैसा दे रहे थे।

साहित्यिक चोरी और धोखाधड़ी -Plagiarism and Fraud


ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें कलाकारों ने अपना काम दूसरों द्वारा बिना अनुमति के NFT के रूप में बेच दिया। 2020 में कलाकार किंग हान की मृत्यु के बाद, उसकी पहचान एक धोखेबाज ने मान ली और उसके कई काम NFT के रूप में खरीदने के लिए उपलब्ध हो गए। इसी तरह, बैंकी के रूप में प्रस्तुत करने वाला एक विक्रेता 2021 में $336,000 के लिए कथित तौर पर कलाकार द्वारा बनाए गए NFT को बेचने में सफल रहा; इस मामले में विक्रेता के साथ मीडिया का ध्यान आकर्षित करने के बाद पैसे वापस करने के साथ।
• “स्लीपमिंटिंग” के रूप में जानी जाने वाली एक प्रक्रिया एक धोखेबाज को कलाकार के बटुए में एक NFT डालने और कलाकार को जागरूक किए बिना इसे वापस अपने स्वयं के खाते में स्थानांतरित करने की अनुमति दे सकती है। इसने एक सफेद टोपी हैकर को टकसाल करने की अनुमति दी

एनएफटी क्या है- What is an NFT
एनएफटी क्या है- What is an NFT
Disclaimer. The information provided is not trading advice. https://cryptonewsinhindi.in holds no liability for any investments made based on the information provided on this page. We strongly recommend independent research and/or consultation with a qualified professional before making any investment decisions

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

LATEST POSTS

Binance लिस्टिंग के दौरान रॉकेटपूल(RocketPool) में उछाल

Binance लिस्टिंग के दौरान रॉकेटपूल(RocketPool) में उछाल Binance की ट्रेडिंग सूची में अपने हाल के प्लेसमेंट के बाद, RocketPool 7 महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने...

क्रिप्टो भुगतान ऐप MoonPay ने यूके रेगुलेटर पंजीकरण प्राप्त किया

क्रिप्टो भुगतान ऐप MoonPay ने यूके रेगुलेटर पंजीकरण प्राप्त किया मनी लॉन्ड्रिंग नियमों के अनुपालन को दर्शाते हुए, फर्म को शुक्रवार तक वित्तीय आचरण प्राधिकरण के...

भारतीय कर प्राधिकरण(Tax Authorities) क्रिप्टो गतिविधियों के लिए उच्चतम 28% जीएसटी (GST) स्लैब पर विचार कर रहे हैं: रिपोर्ट

भारतीय कर प्राधिकरण(Tax Authorities) क्रिप्टो गतिविधियों के लिए उच्चतम 28% जीएसटी(GST) (GST) स्लैब पर विचार कर रहे हैं: रिपोर्ट क्रिप्टो सेक्टर पर भारत सरकार का सख्त...

भारत में लॉन्च होने के कुछ ही दिनों बाद Crypto exchange कॉइनबेस (Coinbase) ने यूपीआई भुगतान को निष्क्रिय कर दिया

भारत में लॉन्च होने के कुछ ही दिनों बाद Crypto exchange कॉइनबेस (Coinbase) ने यूपीआई भुगतान को निष्क्रिय कर दिया इकोनॉमिक टाइम्स ने बताया कि क्रिप्टो...

Follow us

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

spot_img