[ccpw id="5"]

HomeCrypto News in Hindiक्यों क्रिप्टोक्यूरेंसी विनियमन (Regulation) वास्तव में निवेशकों के लिए 'एक अच्छी बात'...

क्यों क्रिप्टोक्यूरेंसी विनियमन (Regulation) वास्तव में निवेशकों के लिए ‘एक अच्छी बात’ है ?

-

क्यों क्रिप्टोक्यूरेंसी विनियमन (Regulation) वास्तव में निवेशकों के लिए ‘एक अच्छी बात’ है ?

cryptocurrency Regulation एक विवादास्पद विषय हो सकता है, लेकिन बहुत से विशेषज्ञों का कहना है कि Crypto निवेशकों को इसका स्वागत करना चाहिए।

शुरुआत के लिए, अधिक Regulation का मतलब कुख्यात अस्थिर Crypto बाजार में अधिक स्थिरता हो सकता है। ऑलनोड्स में बिजनेस डेवलपमेंट के प्रमुख टैली ग्रीनबर्ग कहते हैं, “विनियम आएंगे और उन्हें किसी बिंदु पर आना होगा, जो बाजार को और भी स्थिर करेगा, एक मंच जो होस्टिंग, निगरानी और स्टेकिंग सेवाएं प्रदान करता है। “यह निवेशकों की सुरक्षा करता है, इसलिए यह अच्छी बात है। यह कोई बुरी बात नहीं है।”

फिर भी, कई cryptocurrency उत्साही नए नियमों का पुरजोर विरोध करते हैं। उनका कहना है कि यह नवाचार को बाधित करेगा और Cryptocurrency की भावना के खिलाफ जाएगा, जो इसके मूल में विकेंद्रीकरण पर जोर देता है।

इन विरोधी Regulation Crypto उत्साही लोगों के लिए, डिजिटल मुद्राओं की विकेन्द्रीकृत प्रकृति – जो पारंपरिक मुद्राओं के विपरीत, किसी भी संस्था या सरकारी प्राधिकरण द्वारा समर्थित नहीं हैं – एक बड़ा आकर्षण है। इसलिए इस दृष्टि से, कोई भी नया नियम विकेंद्रीकरण के लिए खतरा पैदा करेगा जो कि एक बग के बजाय एक विशेषता है।

ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन में आर्थिक अध्ययन के एक वरिष्ठ साथी आरोन क्लेन के अनुसार, नए नियमों में दीर्घकालिक निवेशकों की रक्षा करने, Crypto पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर धोखाधड़ी की गतिविधियों को रोकने और कंपनियों को Crypto अर्थव्यवस्था में नवाचार करने की अनुमति देने के लिए स्पष्ट मार्गदर्शन प्रदान करने की क्षमता है। , वित्तीय प्रौद्योगिकी और Regulation पर केंद्रित है। लेकिन आगामी Regulation को सही संतुलन बनाने की आवश्यकता होगी, वे कहते हैं।

“वास्तव में, आपके पास तीन संभावनाएं हैं: कोई Regulation नहीं, खराब Regulation, अच्छा Regulation,” क्लेन कहते हैं।

Crypto Regulation में आगे क्या है?

What’s Next In Crypto Regulation?


जबकि 2021 में Crypto को मुख्यधारा में अपनाने के कारण इस बड़े पैमाने पर अनियमित क्षेत्र में सरकार की भूमिका पर बहस चल रही है, स्पष्ट नियम अभी भी विकास में हैं। इसने उद्योग को अनुमान लगाया है कि हजारों टोकन और डिजिटल मुद्राएं पेश की गई हैं, और नई कंपनियां और प्लेटफॉर्म उन्हें स्टोर और व्यापार करने में मदद करने के लिए उभरे हैं।

ग्रीनबर्ग कहते हैं, “नीतियां अभी तक तैयार नहीं की गई हैं, क्योंकि ब्लॉकचैन और Crypto के लिए कोई मिसाल नहीं है, इसलिए यह एक काम का नरक है।” “मैं समझता हूं कि लोग इसे क्यों रोक रहे हैं, लेकिन जल्द ही कुछ होने की जरूरत है।”

कैपिटल हिल पर हाल की बातचीत से पता चलता है कि यह कोई बात नहीं है कि आगे नियमन आ रहा है, लेकिन कब। राष्ट्रपति बिडेन ने पिछले साल के अंत में $ 1.2 ट्रिलियन द्विदलीय बुनियादी ढांचे के बिल में करों से संबंधित नए Crypto कानून पर हस्ताक्षर किए। और फेडरल रिजर्व अमेरिकी डिजिटल मुद्रा जारी करने के विचार के साथ काम कर रहा है।

फेड ने जनवरी में सरकार द्वारा जारी डिजिटल मुद्रा की लागत और लाभों की खोज करते हुए एक लंबे समय से प्रतीक्षित रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट ने अंततः आगे बढ़ने के बारे में अंतिम निर्णय को टाल दिया, और फेड जनता और अन्य हितधारकों को आगे की कार्रवाई करने से पहले अपने इनपुट को साझा करने के लिए 20 मई तक दे रहा है। Stablecoins भी एक हॉट बटन विषय है, और कई विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह विनियमित होने वाला पहला प्रकार का cryptocurrency होगा।

जबकि नए Regulation में Crypto बाजार में अधिक स्थिरता लाने की क्षमता है, यह अभी भी एक अत्यधिक अस्थिर और सट्टा निवेश है। यही कारण है कि वित्तीय विशेषज्ञ अधिकांश निवेशकों को सलाह देते हैं कि Crypto होल्डिंग्स को अपने पोर्टफोलियो के 5% से कम रखें, और कभी भी आपात स्थिति के लिए बचत या उच्च-ब्याज ऋण का भुगतान करने की कीमत पर Crypto में निवेश न करें।

Indian investors चाहते हैं कि सरकार क्रिप्टो कर दर पर पुनर्विचार करे

क्यों Crypto Regulation निवेशकों के लिए अच्छा होगा

Why Crypto Regulation Would Be Good for Investors


हमने विशेषज्ञों से बदलते Crypto नियामक परिदृश्य पर उनके विचार के लिए कहा। यही कारण है कि वे कहते हैं कि लंबी अवधि के Crypto निवेशकों के लिए अधिक Regulation एक अच्छी बात होगी।

1. बाजार में अधिक स्थिरता / More Stability in the Market

कम से कम जहां रोजमर्रा के निवेशकों का संबंध है, Cryptocurrency को विनियमित करना उद्योग के लिए एक स्वस्थ विकास हो सकता है। अधिक से अधिक नियामक मार्गदर्शन, यदि अच्छी तरह से लक्षित है, तो Crypto परिसंपत्तियों के बीच अटकलों को कम करने में मदद मिल सकती है। कम अटकलों से निवेशकों का विश्वास बढ़ सकता है, जो अधिक लंबी अवधि के निवेशकों को आकर्षित कर सकता है जिन्होंने अब तक अत्यधिक सट्टा, अस्थिर Crypto बाजार के लिए धन्यवाद नहीं कहा है।

“यहां तक ​​​​कि अगर यह अधिक लोगों को नहीं लाता है, तो यह लोगों के वर्तमान व्यवहार को बदल सकता है,” क्लेन कहते हैं। उत्साही लोगों का दावा है कि cryptocurrency के फ़िएट मुद्रा और अन्य परिसंपत्ति वर्गों पर बहुत सारे लाभ हैं, लेकिन क्लेन के अनुसार, वे लाभ केवल “यदि एक उपयुक्त नियामक ढांचा स्थापित किया जाता है,” पूर्ण रूप से प्राप्त किया जा सकता है।

यह अनुमान लगाना कठिन है कि मूल्य-संवेदनशील परिसंपत्ति वर्ग लंबी अवधि में Regulation पर कैसे प्रतिक्रिया देगा, क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि अमेरिकी सरकार अधिक उदार या कठोर दृष्टिकोण अपनाती है या नहीं। अल्पावधि में, कोई भी नया नियम cryptocurrency के व्यापारिक मूल्यों को दबाते हुए, बाजारों में निवेशकों की प्रतिक्रिया को प्रेरित कर सकता है। उदाहरण के लिए, जब चीन ने सितंबर 2021 में cryptocurrency लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया, तो cryptocurrency बाजार गिर गया। लेकिन लंबी अवधि में, Regulation में बाजार को स्थिर करने और Cryptoकुरेंसी निवेशकों के लिए कुछ जोखिम कम करने की क्षमता हो सकती है, ग्रीनबर्ग कहते हैं।

स्पष्ट होने के लिए, नया नियम “चाँद पर” जाने वाले अगले सिक्के की भविष्यवाणी करके जल्दी अमीर बनने की कोशिश करने वालों के रोल को धीमा कर सकता है। लेकिन लंबी अवधि के निवेशकों के लिए यह अच्छी बात है।

“धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से, हमें न केवल एक उद्योग के रूप में बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है, हम कमोबेश स्थिर भी कर रहे हैं। Regulation बाजार को और भी स्थिर करेगा, ”ग्रीनबर्ग कहते हैं

2. निवेशक सुरक्षा और विश्वास में वृद्धि /  Increase in Investor Protection and Confidence

Crypto निवेशकों के पास वर्तमान में बाजार में बहुत कम या कोई सुरक्षा नहीं है, क्योंकि संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोई नियामक ढांचा नहीं है।

कुछ एक्सचेंज संयुक्त राज्य में विकसित हो रहे संघीय और राज्य नियामकों का अनुपालन करते हैं। इसमें कॉइनबेस और जेमिनी जैसे कई स्थापित, उच्च-मात्रा वाले यूएस-आधारित एक्सचेंज शामिल हैं, लेकिन वे सार्वजनिक स्टॉक एक्सचेंज या वैकल्पिक ट्रेडिंग सिस्टम के समान विनियमित नहीं हैं। कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन के पूर्व अध्यक्ष और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में कैनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट के एक वरिष्ठ साथी टिमोथी मासड के अनुसार, यह समस्याग्रस्त हो सकता है।

मासाद कहते हैं, “आज Crypto दुनिया में चलने वाले अधिकांश व्यापार किसी भी संघीय प्राधिकरण द्वारा विनियमित नहीं हैं, और यह एक बड़ा अंतर है।” “इसका मतलब है कि इन बड़े एक्सचेंजों पर निवेशक सुरक्षा हमारे प्रतिभूति बाजारों या हमारे वायदा बाजार की तुलना में बहुत कमजोर है।”

इसलिए बाजार को सुरक्षित बनाने के लिए नियमन की जरूरत है, क्लेन कहते हैं। Crypto अभी भी एक जोखिम भरा निवेश हो सकता है, जैसे व्यक्तिगत स्टॉक, लेकिन निवेशक सुरक्षा बाजार को बाहरी हेरफेर के प्रति कम संवेदनशील बना सकती है। सुरक्षित बाजारों से निवेशकों का अधिक विश्वास पैदा हो सकता है, जिसका अर्थ अक्सर समय के साथ अधिक मूल्य होता है।

“[Regulation] निवेशकों के विश्वास के लिए महत्वपूर्ण है। यह बुनियादी निष्पक्षता के लिए महत्वपूर्ण है, और अंततः उद्योग के विकास के लिए यह महत्वपूर्ण है,” क्लेन कहते हैं।

3. सुरक्षित Crypto पारिस्थितिकी तंत्र / Safer Crypto Ecosystem

उद्योग में Regulation की कमी के कारण एसईसी अध्यक्ष गैरी जेन्सलर द्वारा Crypto को “वाइल्ड वेस्ट” के रूप में वर्णित किया गया है। इस बढ़ते हुए क्षेत्र में कानूनों और नीतियों की कमी ने व्यापक धोखाधड़ी, घोटाले, गलीचा खींचने और बाजार में हेरफेर के लिए एक उद्घाटन किया है।

“cryptocurrency धोखाधड़ी को रोकने के लिए आवश्यकताओं के अधीन नहीं है। यह हितों के टकराव पर मानकों के अधीन नहीं है, ”मसाद कहते हैं। “मेरा कहना बस इतना है कि हमारे पास उसी तरह के मानक नहीं हैं जो हमारे पास अन्य बाजारों में हैं। आज, इसका मतलब है कि खरीदार सावधान रहें, अनिवार्य रूप से।”

पिछले दो वर्षों में Crypto अपराध में जबरदस्त वृद्धि हुई है। ब्लॉकचेन डेटा फर्म Chainalysis की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्कैमर्स ने पिछले साल $14 बिलियन की Cryptoकरंसी ली, जो कि 2020 में स्कैमर्स द्वारा लिए गए $7.8 बिलियन की तुलना में एक रिकॉर्ड है। और 17,000 से अधिक altcoins हैं, जो आमतौर पर बिटकॉइन की तुलना में अधिक अस्थिर और सट्टा हैं, और Crypto घोटाले और धोखाधड़ी के उच्च जोखिम के साथ आते हैं। यहां तक ​​​​कि सबसे उन्नत और उत्साही cryptocurrency विशेषज्ञ भी समझते हैं कि अभी Crypto की दुनिया में कई नए और विकसित जोखिम हैं।

लेकिन आपके Crypto को सुरक्षित रखने के कई तरीके हैं। शुरुआत के लिए, कुछ सामान्य लाल झंडों के लिए देखें जो क्लासिक मनी वायरिंग घोटाले और क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के समान हैं, जैसे ईमेल या सोशल मीडिया पोस्ट में स्पष्ट गलत वर्तनी, आपको अमीर बनाने का वादा करता है, या यहां तक ​​​​कि बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया Crypto योजनाओं के रूप में जाना जाता है गलीचा खींचता है।

अपने डिजिटल वॉलेट को हैकर्स से बचाने के लिए, अच्छी डिजिटल सुरक्षा आदतों का अभ्यास करें जैसे कि अतिरिक्त सुरक्षा के लिए गर्म या ठंडे वॉलेट का उपयोग करना या अपने Crypto को मजबूत सुरक्षा के साथ एक्सचेंज में रखना। अपनी वॉलेट कुंजी पर नज़र रखना और उसे किसी को न दिखाना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। अपनी चाबी खोने या चोरी होने का मतलब आपकी Crypto को पूरी तरह से खोना हो सकता है

“जितना मुझे विकेंद्रीकरण और सरकार की कमी [भागीदारी] पसंद है, मुझे खुशी है कि वे ध्यान दे रहे हैं, क्योंकि दुर्भाग्य से Cryptoकुरेंसी के साथ, बहुत सारे घोटाले हैं,” cryptocurrency निवेश के लिए डमी के लेखक,” किआना डेनियल

https://cryptonewsinhindi.in/
https://cryptonewsinhindi.in/
Disclaimer. The information provided is not trading advice. https://cryptonewsinhindi.in holds no liability for any investments made based on the information provided on this page. We strongly recommend independent research and/or consultation with a qualified professional before making any investment decisions.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

LATEST POSTS

Binance लिस्टिंग के दौरान रॉकेटपूल(RocketPool) में उछाल

Binance लिस्टिंग के दौरान रॉकेटपूल(RocketPool) में उछाल Binance की ट्रेडिंग सूची में अपने हाल के प्लेसमेंट के बाद, RocketPool 7 महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने...

क्रिप्टो भुगतान ऐप MoonPay ने यूके रेगुलेटर पंजीकरण प्राप्त किया

क्रिप्टो भुगतान ऐप MoonPay ने यूके रेगुलेटर पंजीकरण प्राप्त किया मनी लॉन्ड्रिंग नियमों के अनुपालन को दर्शाते हुए, फर्म को शुक्रवार तक वित्तीय आचरण प्राधिकरण के...

भारतीय कर प्राधिकरण(Tax Authorities) क्रिप्टो गतिविधियों के लिए उच्चतम 28% जीएसटी (GST) स्लैब पर विचार कर रहे हैं: रिपोर्ट

भारतीय कर प्राधिकरण(Tax Authorities) क्रिप्टो गतिविधियों के लिए उच्चतम 28% जीएसटी(GST) (GST) स्लैब पर विचार कर रहे हैं: रिपोर्ट क्रिप्टो सेक्टर पर भारत सरकार का सख्त...

भारत में लॉन्च होने के कुछ ही दिनों बाद Crypto exchange कॉइनबेस (Coinbase) ने यूपीआई भुगतान को निष्क्रिय कर दिया

भारत में लॉन्च होने के कुछ ही दिनों बाद Crypto exchange कॉइनबेस (Coinbase) ने यूपीआई भुगतान को निष्क्रिय कर दिया इकोनॉमिक टाइम्स ने बताया कि क्रिप्टो...

Follow us

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

spot_img