[ccpw id="5"]

HomeCoinsBitcoinभारत का First Cryptocurrency Index Launched; कैसे काम करेगा -IC15

भारत का First Cryptocurrency Index Launched; कैसे काम करेगा -IC15

-

भारत का First Cryptocurrency Index Launched; कैसे काम करेगा -IC15

IC15 इंडेक्‍स CRYPTO इन्‍वेस्‍टर्स को Cryptocurrency बाजार की स्थितियों, वास्‍तविकताओं और अहम तथ्‍यों की जानकारी देगा ताकि निवेशक सही निवेश निर्णय ले पायें और जोखिमों को कम कर सके.

भारत में इक्विटी के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) है, लेकिन अब भारत का पहला cryptocurrency index लॉन्च हो गया है. crypto वायर नाम के एक सुपर ऐप ने देश का सबसे पहला crypto इंडेक्स लॉन्च किया है. इसे IC15 नाम दिया गया है. आइए अब जानते हैं कि ये crypto इंडेक्स करता क्या है? कंपनी के मुताबिक ये दुनियाभर के 15 नामी crypto currency के परफॉर्मेंस को ट्रैक करता है. और बाजार के नियमों पर आधारित व्यापक मार्केट इंडेक्स है. बता दें कि IC15 के टॉप cryptocurrency में टॉप क्वाइन में बिटकॉइन, एथेरिय, बिटकॉइन कैश चेन लिंक, पोल्का डॉट, कार्डानो, लिटेकॉइन एवलॉन्च जैसे क्वाइन शामिल हैं.

 Cryptocurrency Index : दुनियाभर में Cryptocurrency का व्‍यापार तेजी से बढ़ रहा है. भारत में भी Cryptocurrency लोगों को खूब आकर्षित कर रही है. क्रिप्‍टो में बढ़ते निवेश को देखते हुए crypto सुपर ऐप cryptowireर (CryptoWire) ने देश का पहला cryptocurrency सूचकांक (Cryptocurrency Index) IC15 लॉन्च किया है.

IC15 इंडेक्‍स दुनियाभर के प्रमुख Crypto एक्‍सचेंज पर कारोबार करने वाली बड़ी Cryptocurrency पर नजर रखेगा. इसके लिए कारोबारियों, डोमेन एक्‍सपर्ट और शिक्षाविदों को शामिल कर एक कमेटी (Index Governance Committee) बनाई गई है. ये कमेटी टॉप 15 Cryptocurrency का चयन करेगी और उनके बारे में गहराई से जानकारियां जुटायेगी.

कैसे काम करेगा crypto Index IC15 ?

आईसी15 इंडेक्‍स में बिटकॉइन (Bitcoin), एथेरियम (Ethereum), एक्सआरपी, लाइटकॉइन (Litecoin), बिनांस कॉइन (Binance Coin), सोलाना (Solana), टेरा (Terra) और चेनलिंक (ChainLink) जैसी लोकप्रिय cryptocurrencyज़ शामिल हैं. कमेटी (Index Governance Committee) मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में पहले टॉप 400 कॉइन्‍स को चुनेंगी. इनमें से फिर टॉप 15 Coins का चुनाव होगा.

currency चयन करने के कड़े मानक

400 कॉइन्‍स की लिस्‍ट में शामिल होने के लिए cryptocurrency का कारोबार कम-से-कम 90 प्रतिशत होना चाहिए. साथ ही ट्रेडिंग वैल्यू के मामले में 100 शीर्ष currency में इसका स्‍थान होना चाहिए. सर्कुलेटिंग मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के मामले में योग्य cryptocurrency शीर्ष 50 में भी होनी चाहिए. फिर समिति शीर्ष 15 cryptocurrency का चयन करेगी. सूचकांक का आधार मूल्य 10,000 तय किया गया है और आधार तिथि एक अप्रैल 2018 है.

क्रिप्‍टो बाजार पर गहरी नजर

आईसी 15 इंडेक्‍स 80 प्रतिशत से अधिक क्रिप्‍टो बाजार गतिविधियों की निगरानी करेगा. बाजार के सभी पैमानों की समीक्षा कर वास्‍तविक स्थिति निवेशक के सामने रखेगा. इससे पारदर्शिता बढ़ेगी. cryptoWire की समिति हर तिमाही में टॉप 400 कॉइन्‍स की समीक्षा करेगी.

क्रिप्‍टो इन्‍वेस्‍टर्स की ऐसे करेगा मदद

cryptowire के प्रबंध निदेशक जिगीश सोनागारा का कहना है कि IC15 लॉन्च करने का मकसद निवेशक को सीखने के लिए एक प्‍लेटफार्म उपलब्‍ध कराना है. यह न केवल निवेशकों का क्रिप्‍टो बाजार के बारे में ज्ञान बढ़ायेगा, बल्कि उन्‍हें अपने बिजनेस लक्ष्‍य हासिल करने में भी मदद करेगा. IC15 से इस करोबार में पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा. निवेशक को सही और सटीक जानकारी हासिल होगी. इससे जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी.

IC15
IC15
Disclaimer. The information provided is not trading advice. https://cryptonewsinhindi.in holds no liability for any investments made based on the information provided on this page. We strongly recommend independent research and/or consultation with a qualified professional before making any investment decisions.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

LATEST POSTS

Binance लिस्टिंग के दौरान रॉकेटपूल(RocketPool) में उछाल

Binance लिस्टिंग के दौरान रॉकेटपूल(RocketPool) में उछाल Binance की ट्रेडिंग सूची में अपने हाल के प्लेसमेंट के बाद, RocketPool 7 महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने...

क्रिप्टो भुगतान ऐप MoonPay ने यूके रेगुलेटर पंजीकरण प्राप्त किया

क्रिप्टो भुगतान ऐप MoonPay ने यूके रेगुलेटर पंजीकरण प्राप्त किया मनी लॉन्ड्रिंग नियमों के अनुपालन को दर्शाते हुए, फर्म को शुक्रवार तक वित्तीय आचरण प्राधिकरण के...

भारतीय कर प्राधिकरण(Tax Authorities) क्रिप्टो गतिविधियों के लिए उच्चतम 28% जीएसटी (GST) स्लैब पर विचार कर रहे हैं: रिपोर्ट

भारतीय कर प्राधिकरण(Tax Authorities) क्रिप्टो गतिविधियों के लिए उच्चतम 28% जीएसटी(GST) (GST) स्लैब पर विचार कर रहे हैं: रिपोर्ट क्रिप्टो सेक्टर पर भारत सरकार का सख्त...

भारत में लॉन्च होने के कुछ ही दिनों बाद Crypto exchange कॉइनबेस (Coinbase) ने यूपीआई भुगतान को निष्क्रिय कर दिया

भारत में लॉन्च होने के कुछ ही दिनों बाद Crypto exchange कॉइनबेस (Coinbase) ने यूपीआई भुगतान को निष्क्रिय कर दिया इकोनॉमिक टाइम्स ने बताया कि क्रिप्टो...

Follow us

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

spot_img